हितग्राहियों को मिले शासन की योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ: राज्यमंत्री जायसवाल

भोपाल : कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिलीप जायसवाल ने गुरुवार को मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अधिकारियों के साथ परिचयात्मक बैठक की। प्रदेश के सभी जिलों से आए अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। अरेरा हिल्स स्थित मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड में हुई बैठक में राज्यमंत्री जायसवाल ने शासन की योजनाओं का हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभ दिलाने और शहद उत्पादन तथा सरसों के तेल उत्पादन के क्षेत्र में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं, लक्ष्य, उत्पादन और बिक्री के संबंध में समीक्षा कर जिलेवार जानकारी प्राप्त की एवं अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए बधाई दी।

राज्यमंत्री जायसवाल ने कहा कि बोर्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, उत्पादों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। जनपद पंचायत, नगर पंचायत, नगर परिषद, नगर पालिक निगम सहित अन्य जगहों पर होने वाली बैठकों में अधिकारी शामिल हों और बोर्ड द्वारा संचालित होने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दें।

ऑनलाइन के माध्यम से उत्पाद बेचने के करें प्रयास

राज्यमंत्री जायसवाल ने कहा कि हमारे उत्पाद की बिक्री देश विदेश में भी हो हम ऐसा प्रयास करें। साथ ही यह ऑनलाइन भी बाजार में उपलब्ध रहे, इसकी भी व्यवस्था करें। सामग्री पर क्यूआर कोड भी लगाएं।

बैठक में प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड माल सिंह भयडिया, सहायक संचालक हाथकरघा एसएस सिकरवार, उप संचालक खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड नीरज उइके सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सेल्समैनों को करें प्रशिक्षित- राज्यमंत्री जायसवाल

राज्यमंत्री दिलीप जायसवाल ने संत रविदास मप्र हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने निगम द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा निगम द्वारा संचालित किए जाने वाले शोरूम को आकर्षित बनाने तथा सेल्समैनों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रबंध संचालक मोहित बुंदस सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *